Search This Blog

Monday, March 6, 2023

Holi Ke Totke: होलिका दहन की रात पति पत्नी मिलकर करें ये 5 काम, खूब पाएंगे धन समृद्धि

 

Holi Ke Totke: होलिका दहन की रात पति पत्नी मिलकर करें ये 5 काम, खूब पाएंगे धन समृद्धि

Written By:- Irfan Khan, 06 March 2023
For more updates please follow us @theindianmint.blogspot.com

Holi 2023 के उपाय: होलिका दहन की रात को महासिद्धि की रात माना गया है। शास्‍त्रों में बताया गया है कि होलिका दहन की रात को यदि पति-पत्‍नी मिलकर भगवान की पूजा करते हैं तो ऐसे घर में सुख समृद्धि बढ़ती है। मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और सदैव सुखी रहने का आशीर्वाद देती हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि होलिका दहन की रात को कौन से उपाय करना शुभ माना जाता है




Holi Ke Totke: होलिका दहन की रात पति पत्नी मिलकर करें ये 5 काम, खूब पाएंगे धन समृद्धि


Holi Ke Totke: होलिका दहन की रात को यदि पति और पत्‍नी मिलकर पूजापाठ करें तो ऐसे घरों से मां लक्ष्‍मी बहुत ही प्रसन्‍न होती हैं और धन-धान्‍य के रूप में कृपा बरसाती हैं। शास्‍त्रों में बताया गया है कि होलिका दहन की रात को पति-पत्‍नी को संयम के साथ रहना चाहिए और प्रभु की भक्ति में मन लगाना चाहिए। इसी के साथ शास्‍त्रों में कुछ ऐसे कार्य भी बताए गए हैं, जो होलिका दहन की रात को यदि पति-पत्‍नी मिलकर करें तो उनके संबंध और मधुर होते हैं और सुख समृद्धि में वृद्धि होती है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये उपाय।

1. शारीरिक संबंध न बनाएं



होलिका दहन पूर्णिमा तिथि को मनाते हैं और शास्त्रों में पूर्णिमा और अमावस्या तिथि पर संबंध बनाना अच्छा नहीं बताया गया है। इसलिए इनसे परहेज रखना चाहिए और लक्ष्मी नारायण का ध्यान करते हुए ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। दूसरी बात यह भी है कि इस समय ग्रह भी उग्र स्थिति में होते हैं जिससे इस दिन गर्भधारण होने पर संतान के ऊपर इसका प्रतिकूल असर होता है। इसलिए शास्त्रों में बताया गया है कि होलिका दहन पर संयमित रहना चाहिए ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।


2. पति-पत्‍नी करें रात्रि जागरण





होलिका दहन पंचांग के अनुसार साल की अंतिम पूर्णिमा को किया जाता है। इस दिन देवी लक्ष्मी की साधना करना शुभ फलदायी रहता है। इसलिए इस रात पति-पत्नी अगर मिलकर रात्रि जागरण करते हुए देवी लक्ष्मी की साधना करें और देवी लक्ष्मी के मंत्रों का जप करें तो पूरे साल घर में धन समृद्धि बनी रहती है। इस दिन पति-पत्नी को आपस में विवाद करने से बचना चाहिए। जितना अधिक आनंद और खुशी से दिन को बिताएंगे यह आपके लिए उतना ही अधिक लाभप्रद रहेगा।

3. पति-पत्‍नी मिलकर लगाएं भगवान को भोग



अगर आप हर दिन भोजन बनाने के बाद उसमें से एक हिस्सा भगवान के लिए निकालकर उन्हें भोग लगाते हैं तो यह आपके घर में बरकत लाता है। अगर आप हर दिन ऐसा नहीं कर पाते हैं तो कम से कम होली, दिवाली, चैत्र नवरात्रि के दिन ऐसा जरूर करें। होलिका दहन के दिन कुल देवी-देवता और भगवान विष्णु को अन्न का भोग पति-पत्नी को मिलकर लगाना चाहिए फिर प्रसाद ग्रहण करना चाहिए। इससे आरोग्य की प्राप्ति होती है और घर में सुख समृद्धि भी बनी रहती है।

4. न करें शिवलिंग के दर्शन




होलिका दहन यानी फाल्गुन पूर्णिमा तिथि को नवविवाहित पति पत्नी जिनकी शादी के एक साल नहीं हुए हैं। और जो महिलाएं गर्भवती हैं वह मंदिर जाते हैं उन्हें भगवान विष्णु और उनके अवतारों की पूजा करनी चाहिए। शिवजी की मूर्ति की पूजा करें लेकिन शिवलिंग की पूजा दर्शन से इस समय आपको बचना चाहिए। और कोशिश रखें कि संतान प्राप्ति के बाद शिवलिंग की पूजा करें। एक मान्यता यह भी है कि नवविवाहित जोड़ों को होलिका दहन नहीं देखना चाहिए इससे वैवाहिक जीवन पर प्रतिकूल असर होता है।

5. पति-पत्नी साथ में चंद्र दर्शन करें



होलिका दहन की शाम खीर का प्रसाद बनाकर चंद्रोदय के समय चंद्रदेव को आर्पित करना चाहिए। साथ ही प्रसाद का एक हिस्सा देवी लक्ष्मी को भी अर्पित करना चाहिए। इस रात चंद्रदेव का दर्शन पति-पत्नी को साथ में करना चाहिए। इससे उनके वैवाहिक जीवन पर शुभ प्रभाव पड़ता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पूर्णिमा की रात चांद को देखने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। दूसरा कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होने से मनोबल बढता है। फाल्गुन पूर्णिमा पर चंद्रमा सिंह राशि में होंगे और चंद्रमा पर सूर्य की सीधी दृष्टि भी रहेगी। ऐसे में पति-पत्नी साथ में चंद्र दर्शन करें तो यह लौकिक और अलौकिक दोनों ही दृष्टि से इनके लिए फायदेमंद होगा।

Written By:- Irfan Khan, 06 March 2023
For more updates please follow us @theindianmint.blogspot.com






No comments:

Post a Comment